Micro Habits to Change Life: बदलना चाहते हैं तो इन छोटी बातों को गांठ बांधकर बढ़ें आगे 

Micro Habits to Change Life: आने वाले दिनों में बदलना चाहते हैं बड़ा बदलाव करना चाहते हैं तो आपको माइक्रोहेबिट यानी छोटी छोटी आदतों पर ध्‍यान देना होगा या इन्‍हें अपनाना होगा।

Admin
Admin
Tips for Happy Life
Tips for Happy Life

Micro Habits to Change Life : आप रोजाना जो कुछ करते हैं वे छोटी छोटी चीजें भी हों आपको भले नजर न आए पर याद रखें वे पल,वे कार्य आपके जीवन को बदलने की क्षमता रखती हैं। सवाल यह है कि आप रोजाना कैसी आदतें रखते हैं, अपनी दिनचर्या में वे छोटी समझ लेने वाली बात को कितना महत्‍व दे पाते हैं।

कड़वे दौर में कैसे संभाला स्‍वयं को!

कड़वे पल यानी एक ऐसा वक्‍़त जब चीजें हाथ से फि‍सलती हुई मालूम होती हैं। आपको हर तरफ से आलोचना का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में स्‍वयं को कैसे संभालते हैं आप, बस उसी में छुपा है आगे बढ़ने का राज।

महात्‍मा गांधी का कथन है कि जब ठोकर लगे तभी मैं कुछ सीख पाता हूंकबीर ने भी कहा है कि आतम अनुभव ज्ञान की, जो कोई पूछै बात। सो गुंगा गुड़ खाय कै, कहै कौन मुख स्‍वाद। आइए इसके मर्म को समझें और आगे बढ़ते चलें।

आइए कुछ आदतों पर बात करें जो हैं तो छोटी पर उसमें जीवन बदल डालने की पूरी क्षमता है। आजमा कर देखें जरा।

  • हर सुबह एक नई शुरुआत का जज्‍बा हो। अपने हर दिन की शुरुआत खुद से एक सवाल करें कि आज मैं अपना दिन कैसे बदल सकता हूं। याद रखें कि यह एक बात आपकी पूरी जिंदगी को बदलने में बड़ा योगदान करने वाली है।
  • जो ठान लिया है, उसे ठोक बजा कर देखें और उसे पूरा करने में जुट जाएं। कुछ लोग नकारेंगे परेशान क्‍या होना, कुछ खोएंगे नहीं इससे आप
  • हर दिन आप एक विजेता दौड़ पर हैं याद रखें। इसमें छोटी छोटी दौड़ भी शामिल है, सफाई, कसरत, वर्क असाइनमेंट समय पर पूरा करना। इन दौड़ को पूरी किए बिना बड़ी जीत नहीं मिल सकती।

यह भी पढ़ें-

Ways to Get Your Energy Back: हरदम थकान, किसी काम में मन नहीं लगता, तो ये 5 ‘पंच’ आएगा काम

  • जो मन में है उसे लेकर परेशान होने के बजाय व्‍यक्‍त करें। काम का बोझ लेकर नहीं चलना। पूरा करते जाएं। कल पर टालना नहीं।
  • कोई आपको परेशान करता हो तो अपनी ऊर्जा उन सबको उन चीजों पर बर्बाद करने के बजाय उस पर विचारें और बात करें। त्‍वरित न हों। ठहरकर सोचें तब बोलें, छोटा सा ठहराव भी बड़ा बदलाव लाएगा। आपके नजरिए को बदल सकेगा।
  • शरीर को अनदेखा न करें उसे सुनें। भूख लेंगे तो खाएं और सोने का मन हो तो नींद का प्रयास करें।  इसका अर्थ यह नहीं कि आप अपने काम को अनदेखा करेंगे बल्कि यदि इन संकेतों को समझेंगे तो यह बताएगा कि आप खुद के प्रति कितने ईमानदार और सजग हैं।
  • ज्ञान जहां से मिले लेना चाहिए। समझें कि यह आत्‍मविकास में एक बड़ा निवेश है। आपके विचार खोलता है और आपको नवीनता की ओर ले जाता है। किताब न पढ़ सकें तो ऑडियो बुक सुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

World Suicide Prevention Day: बच्‍चे क्‍यों बन रहे आत्‍महंता, क्‍या है बचाव की राह, जानें

  • खुद को लेकर आलोचनात्‍मक होने के बजाय देखें कि आपका काम करने का पैटर्न क्‍या है। बेहतर होगा खुद को तीसरा पक्ष मानकर खुद को ही देखें कि कब गुस्‍सा आता है और कब आप कुंठित होते हैं। उसकी पहचान कर आगे बढ़ना सरल होगा।
  • शुक्रिया करें, जो है उसका। जो नहीं है उसके बारे में सोचकर क्‍या मिलेगा। बिलकुल न सोचें कि ये होता तो क्‍या होता या जो नहीं है वह मिल जाता तो यह वह हो जाता।

यह भी पढ़ें-

Healthy Eating Tips: कभी सोचा है जो ‘अच्‍छा’ खाते हैं वह सचमुच है अच्‍छा!

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *